TechnologyTrending

Cryptocurrency क्यों इतनी प्रचलित है, आखिर क्या है Bitcoin

आपने कभी न कभी, किसी न किसी के मुंह से यह बात सुनी होगी की cryptocurrency ले लेते हैं, या cryptocurrency में पैसे लगा लेते हैं, या पैसे कमाने है तो cryptocurrency ले लो। 

जाहिर सी बात है की हम सभी ने बात सुनी है। लेकिन हम में से ज्यादातर लोग यह नहीं जानते की यह cryptocurrency है क्या। 

न हम जानते हैं, न हम जानने की कोशिश करते हैं यह और न ही हमें कोई बताता है। इसके पीछे का कारण कुछ भी हो सकता है। शायद जो यह बात कर रहा है की cryptocurrency ले लेते हैं उसे भी यह पूरी तरह पता न हो की यह cryptocurrency क्या है।  

बस ऐसे ही हम उस बात को अनदेखा कर देते हैं और यह सोचने की कोशिश भी नहीं करते की आखिर यह है क्या। 

हम सभी अपने जीवन में पैसे कमाना चाहते हैं। पैसा एक ऐसी चीज़ है जिसके पीछे दुनिया के सभी लोग भाग रहे हैं। यह चीज़ लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है। 

कमाल की है Cryptocurrency 

अक्सर हम लोग इंटरनेट पर सर्च करते हैं की पैसे कैसे कमाएं (paise kaise kamayein)। क्यों करते हैं हम यह सर्च ? 

है कोई जवाब? 

सबके पास इसका जवाब होगा की हम कोई ऐसा तरीका चाहते हैं, जिसकी मदद से हम आसानी से पैसा कमा सकें। 

अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो बहुत ज्यादा पैसा कमाना चाहता है तो फिर इस आर्टिकल को पूरा पढ़े बगैर आप मत जाना। अगर आपने बीच में ही यह आर्टिकल को छोड़ देंगे तो आप बहुत जरुरी चीज़ मिस कर देंगे। और यह वही चीज़ है जो आपको लाखों करोड़ों रूपये सिर्फ घर बैठे दे सकती है। 

कौन नहीं चाहता की उसके घर में गाडी हो, महंगा और लेटेस्ट फ़ोन हो, फ्रिज हो, लेटेस्ट लैपटॉप हो और न जाने क्या क्या……. चीज़ों की गिनती शुरू करना कर देंगे तो फिर लिस्ट बहुत लम्बी हो जाएगी।  लेकिन यह आर्टिकल इतना लम्बा नहीं है। इस छोटी आर्टिकल  में हम आपको आज ऐसी currency के बारे में बताएँगे जो न तो बैंक में मिलती है और न ही किसी ATM में। 

जी हाँ दोस्तों, भारत की करेंसी रुपया है। और यह करेंसी सिर्फ भारत में ही चलती है। अगर आप इस करेंसी को कहीं बाहर लेकर जायेंगे तो फिर आपको यह एक्सचेंज करवानी पड़ेगी। मान लो आप श्रीलंका चले गए। वहां की करेंसी रुपया नहीं है। वहां Sri Lankan rupee चलता है। तो आपको वहां जाकर अपने पैसों को Sri Lankan rupee में एक्सचेंज करवाना पड़ेगा। 

लेकिन आज हम जिस करेंसी की बात करेंगे वो करेंसी ऐसी है जो कहीं भी चलती है और अगर आपके पास वो करेंसी हैं तो फिर आप उसे कहीं पर भी बेच सकते हैं और सबसे अच्छी बात है की उसे बेचने के लिए कहीं जाना भी नहीं है। आप उसे घर बैठे बैठे बेच सकते हैं। 

हम बात कर रहें हैं cryptocurrency की।  

क्या है Cryptocurrency 

अब cryptocurrency से आप यह मत समझ लेना की आप कहीं भी जाओगे और कहोगे की मुझे cryptocurrency दे दो। नहीं ऐसा नहीं है। cryptocurrency एक तरह की एन्क्रिप्शन मुद्रा है। 

आपको यह जान कर हैरानी होगी की इस करेंसी को आप छु नहीं सकते। हैं न अचंभित करने वाली बात। पर यह बिलकुल सच है। 

अगर आसान भाषा में cryptocurrency का मतलब निकालें तो cryptocurrency एक डिजिटल करेंसी है। इसे आप न तो देख सकते हैं, न छू सकते हैं, क्योंकि असल रूप में क्रिप्टो करेंसी का मुद्रण किया जाना नामुमकिन है। इसलिए इस करेंसी को आभासी मुद्रा कहा जाता है। 

पिछले कुछ सालों में cryptocurrency काफी प्रचलित हुई है और लोगों ने इसके माध्यम से बहुत पैसा कमाया है। 

अभी आपको एक और बात समझनी है की cryptocurrency से कई लोग पैसा कमाते हैं लेकिन बहुत से ऐसे लोग हैं जिनका पैसा डूब भी जाता है।  

चलिए आगे बढ़ते हैं और डिटेल में जानते हैं की cryptocurrency क्या है

कंप्यूटर अल्गोरिथम के बारे में तो सबने सुना ही होगा लेकिन क्या आपको यह पता है की cryptocurrency एक ऐसी करेंसी है जो की कंप्यूटर अल्गोरिथम पर बनी होती है। 

यह एक ऐसी करेंसी है जिसका कोई मालिक नहीं होता या फिर ऐसा कहें की cryptocurrency किसी भी एक बन्दे के काबू में नहीं होती। यह कहना गलत नहीं है लेकिन आपको यह सुन कर आश्चर्य जरूर हो रहा होगा। 

हम सभी यह बात जानते हैं की देश की मुद्रा का संचालन सरकार द्वारा किया जाता है लेकिन cryptocurrency एक डिजिटल करेंसी है जिसका संचालन कोई आदमी नहीं करता और न ही कोई सरकार करती है। यह साफ़ तौर से एक डिजिटल करेंसी होती है जिसके लिए क्रिप्टोग्राफी का इस्तेमाल किया जाता है। 

अब मेरी यह बात सुनकर आप हैरान हो जायेंगे की एक  cryptocurrency ऐसी है जिसका अगर आपके पास 1 यूनिट भी है तो आप लखपति बन सकते हैं। 

Bitcoin एक ऐसी cryptocurrency हैं जिसकी कीमत लाखों में है। अगर आपके पास आज एक बिटकॉइन है तो फिर उसकी कीमत आज के दिन में 21 लाख से भी ऊपर है। 

सोचो की अगर आपकी जेब में 1 रूपये के 5 सिक्के हैं और वो अचानक से बदल कर 5 बिटकॉइन बन जाएँ तो? 

यह बहुत ही मुश्किल काम होगा। जो वैल्यू आएगी उसे भी गिनना पड़ेगा। 

रहने दीजिये आप मत कैलकुलेट करिये।  अगर आपके 1 रूपये के 5 सिक्के, 5 बिटकॉइन में बदल जाएँ तो इतना पैसा हो जायेगा की वो आपकी पेंट शर्ट की जेब में भी नहीं आएगा। आपको उस पैसे के लिए एक अलग से बैग लेना पड़ेगा। 

5 bitcoin का मतलब है 70 Lakh से ज्यादा रूपये 

आपको यह जानना भी जरुरी है की हर cryptocurrency की इतनी ज्यादा कीमत नहीं होती। कई cryptocurrency ऐसी है जिनकी कीमत आज 1 रुपया भी है और उसे कोई भी खरीद सकता है। 

लेकिन अब बात सोचने की यह है की बिटकॉइन की कीमत इतनी ज्यादा क्यों हैं? Cryptocurrency और बिटकॉइन एक दूसरे से जुड़े हुए हैं।  

Bitcoin की कीमत इतनी ज्यादा क्यों हैं? 

साल 2009 से पहले कोई cryptocurrency नहीं हुआ करती थी। लेकिन 2009 में ही बदलाव आया। दुनिया की पहली क्रिप्टोकोर्रेंसी बिटकॉइन थी। जब यह cryptocurrency लांच हुई थी तो इसकी कोई कीमत नहीं थी। 

आप इंटरनेट पर सर्च भी कर लेना की बिटकॉइन की शुरुआत में कीमत क्या थी। आप सर्च करोगे तो पाओगे की उस टाइम उसकी कीमत 0 थी। लेकिन वो कहते हैं न वक्त के साथ सब बदलता है। 12 साल बाद उस cryptocurrency की कीमत 21लाख रूपये हो गयी। 

अब यह मत सोचने लग जाना की काश उस टाइम मैंने cryptocurrency ले ली होती। 

हम इंसान ऐसे ही होते हैं। जैसे ही कोई मतलब की और प्रॉफिट की बात सुनते हैं तो यही सोचने लग जाते हैं की काश मैंने भी यह कर लिया होता, काश मेरे पास भी यह होता। यह हमारी गलती नहीं है। हम इंसानों की फितरत ही ऐसी होती है।  

उस टाइम 2009 में सिर्फ एक ही cryptocurrency थी लेकिन आज कई  सारी cryptocurrency मार्किट में हैं। तब के टाइम में cryptocurrency को खरीदना बहुत मुश्किल था लेकिन आज आप अपने फ़ोन पर एक क्लिक कर के कोई भी cryptocurrency खरीद सकते हैं। 

आपको ये आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंटस में जरूर बताएं। अगर आपके दिमाग में कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें। हम निश्चित रूप से आपके हर सवाल का जवाब देंगे।  

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button